Headlines
Loading...
India Ka Sabse Bada Airport Airline Konsa Hai In Hindi

India Ka Sabse Bada Airport Airline Konsa Hai In Hindi

India Ka Sabse Bada Airport Konsa Hai 


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण भारत में नागरिक उड्डयन स्थानों के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।  यहां यात्री और कार्गो-ट्रैफिक द्वारा भारत के शीर्ष 15 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची दी गई है, जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ-साथ घरेलू भी संभालते हैं।


इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली


इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जो 5,106 एकड़ के क्षेत्र में फैला है और यात्री यातायात और कार्गो यातायात के मामले में भी देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।


वर्तमान में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत में 3 रनवे के साथ सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और यात्री यातायात के मामले में भी है, जिसके बाद मुंबई हवाई अड्डा है।


Chhatrapati Shivaji International Airport, Mumbai Maharashtra.


छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इसके तीन ऑपरेटिंग टर्मिनल 750 हेक्टेयर में फैले हुए हैं।
नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई के लिए दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा और 2023 में भारत का पहला शहरी बहु हवाई अड्डा प्रणाली - परिचालन होने की उम्मीद है।


Banglore Kempegowda International Airport



4,000 एकड़ से अधिक भूमि पर स्थित, केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्री यातायात द्वारा कर्नाटक का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और राज्य में पहला पूर्ण रूप से सौर ऊर्जा से संचालित हवाई अड्डा है, साथ ही यह एयरएशिया इंडिया, एलायंस एयर और इंडिगो का हब भी है।


Chennai International Airport,


चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कार्गो क्षमता के साथ समग्र यात्री यातायात और अंतर्राष्ट्रीय यातायात के मामले में भारत के पाँच प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है।  हवाई अड्डे पर यात्री यातायात के लिए T6 के रूप में भारत में पहला उपग्रह टर्मिनल भी है।


चेन्नई अब मदुरंतकम या गुम्मिदीपोंडी में एक दूसरे शहर के हवाई अड्डे की खोज कर रहा है।  ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 3,500 रनवे पर दो रनवे के साथ आएगा।


Netaji Subhas Chandra Bose International Airport, Kolkata West Bengal

दम दम में स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा हवाई यातायात केंद्र है।  हवाई अड्डे के दो समानांतर रनवे हैं जिनमें एयरएशिया, एतिहाद एयरवेज, भूटान एयरलाइंस, थाई एयरवेज और सिंगापुर एयरलाइंस शामिल हैं।

यह कुछ भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है
मुझे उम्मीद है कि दोस्तों यह आपके लिए उपयोगी है


0 Comments: